Breaking Newsउत्तरप्रदेशगोरखपुरदेशराजनीति

गोरखपुर समेत 17 एयरपोर्ट की सुरक्षा यूपी पुलिस को देने की तैयारी

प्रदेश सरकार बहुत जल्द गोरखपुर समेत यूपी के 17 एयरपोर्ट व 42 दूसरे प्रतिष्ठित संस्थानों की सुरक्षा यूपी पुलिस को सौंप सकती है। यूपी पुलिस के वे ही जवान इस सुरक्षा बेड़े में शामिल होंगे जिनकी उम्र 40 से कम होगी। रविवार को एडीजी सुरक्षा दीपेश जुनेजा ने गोरखपुर में एयरपोर्ट, गोरखनाथ मंदिर, न्यायालय आदि की सुरक्षा व्यवस्था का रोड मैप देखा, उसका भौतिक सत्यापन किया।

दरअसल, यूपी पुलिस ने इस बारे में गंभीरता से सोचना शुरू कर दिया है कि जब उसके पास दक्ष जवान हैं तो फिर अर्द्ध सैनिक बलों से महत्वपूर्ण संस्थानों की सुरक्षा क्यों कराई जाए। इस पर भारी खर्च भी होता है। सूत्रों के अनुसार सुरक्षा मुख्यालय ने इस बारे में तैयारी शुरू कर दी है। सरकार ने पहले ही के प्रदेश के 17 एयरपोर्ट चिह्नित कर रखे हैं जहां से सीधी नियमित उड़ान या तो हो रही है या फिर होने वाली है। ये एयरपोर्ट हैं लखनऊ, गोरखपुर, इलाहाबाद, फैजाबाद, आगरा, मुरादाबाद, अलीगढ़, गाजियाबाद, वाराणसी आदि। हालांकि शुरुआत में नए एयरपोर्ट की सुरक्षा पुलिस के हवाले की जाएगी। बाद में लखनऊ जैसे पुराने एयरपोर्ट की सुरक्षा भी सीआईएसएफ की बजाय यूपी पुलिस को सौंपने के प्रस्ताव पर मंथन चल रहा है।

सुरक्षा मुख्यालय ने इस पर प्रस्ताव बनाना शुरू कर दिया है। सभी जिलों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने यहां पुलिस जवानों की सूची बनानी शुरू कर दें। ऐसे जवानों को नामित करने को कहा गया है जोकि तेजतर्रार तो हों ही उनकी उम्र भी 40 साल से कम हो। जवानों की छंटनी के बाद इन जवानों को पहले एयरपोर्ट व महत्वपूर्ण संस्थानों की सुरक्षा की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग के लिए एसपीजी व एनएसजी जैसी महत्वपूर्ण सुरक्षा एजेंसियों से विशेषज्ञों से सलाह और मदद ली जाएगी।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close